कसरत शुरू करने से पहले ये सावधानियां नही बरतीं तो होगी परेशानी

कसरत शुरू करने से पहले ये सावधानियां नही बरतीं तो होगी परेशानी

डॉ. कोयल मित्रा ठाकुर दत्‍ता

आज के माहौल में जहां एक तरफ लोग कई तरह की बीमारियों से ग्रस्‍त हो रहे हैं वहींं दूसरी तरफ घर के बाहर का वातावरण पूरी तरह प्रदूषित हो चुका है, ऐसे में व्यक्ति को खुद को फिट रखना बेहद चुनौतीपूर्ण है। वैसे जो लोग फिट रहना चाहते हैं उनके लिए कई विकल्प हैं जैसे- सुबह-सुबह योगा करना, पार्क में जाकर टहलना और जिम जाकर कसरत करना। लेकिन इन सबको करने के लिए इनके बारे में पता होना चाहिए। अगर हम जिम जाना चाहते हैं तो हमें पता होना चाहिए कि हमारा शरीर जिम जाने के लिए अनुकूल है कि नहीं और जिम से जुडी चीजों का हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा जिम जाने के दौरान हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए और जिम डाइट का हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा। इसलिए जिम जाने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें।

1- जिम जाने से पहले क्या करना चाहिए:

वजन की जांच:

जिम जाना शुरू करने से पहले शरीर की पूरी जांच करवानी चाहिए। जैसे डॉक्टर के अनुसार सबसे पहले शरीर का वजन देखा जाता है। इसके लिए डॉक्टर आपके शरीर के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) की जांच करेगें, अगर BMI की जांच के अनुसार आपके शरीर वजन ज्यादा है तो पहले अपने वजन को कम करें। इसके लिए डॉक्टर द्वारा बताए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें क्योंकि अगर वजन ज्यादा होगा तो आपके शरीर को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। अगर वजन जिम जाने के लिए अनुकूल है तब भी डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही जिम मेें वर्कआउट।

2- जिमिंग के दौरान इस तरह की डाइट लें:

जिमिंग के दौरान ऐसे फूड का सेवन जरूर करें जिसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड, हाई कार्बोहाइड्रे, विटामिन और प्रोटीन हो।

(a). सूखे मेवे- जिम जाने के दौरान सूखे मेवे जैसे बादाम, किसमिश, छुआरे, बेरी, खुबानी और अंजीर आदि का सेवन करें क्योंकि सूखे मेवों में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

(b). प्रोटीन की कमी- जिम जाने के दौरान सोया प्रोटीन के अच्छे स्रोत के लिए दूध, पनीर और मक्खन का सेवन करें।

(c). अगर आप नॉन-वेज खाना पसंद करते हैं तो-

-आप मछली का सेवन कर सकतें हैं क्योंकि मछली ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का गुड सोर्स है।

-अगर चिकन खाना है तो वाइट मीट चिकन खाएं क्योंकि वाइट मीट चिकन आपकी मसल्स के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

-इसके अगर अंडे खाना है तो 1 हफ्ते में केवल 4 बार अंडों का सेवन करें।

3- कितना वर्क आउट करें और कैसे करें:

  • जिम जाते ही सबसे पहले ट्रेडमिल का प्रयोग करें। 
  • इसके बाद वेट उठा सकतें हैं, लेकिन 50 साल की उम्र के लोगों को केवल 4-5 किलो का ही वेट उठाना चाहिए और जवान लोग अपनी क्षमता के अनुसार वेट उठा सकते हैं।
  • ध्यान रहे कि ज्यादा से ज्यादा 45 मिनट तक ही जिम करें

4- हैल्थ चेकअप:

जिम करने के दौरान हैल्थचेकअप जरूर करवाएं- हैल्थ चेकअप में खून की जांच, कार्डिएक, डायबिटीज और ब्‍लड प्रेेेेेशर की जांंच शामिल है।

5- एल्कोहल का सेवन करें कि न करें:

जिम करने वालों के लिए यह बहुत बड़ा सवाल है कि जिम के दौरान शराब का सेवन करना चाहिए कि नहीं, इसके लिए पहले लिवर की जांच करवानी चाहिए। लिवर की जांच में देखा जाता है कहीं लिवर फैटी तो नहीं है। ये दो तरह का होता है जैसे एल्कोहल फैटी लिवर और नॉन-एल्कोहल फैटी लिवर। इसकी जांच के लिए आप अल्ट्रा साउंड करवा सकते हैं। अगर लिवर ठीक है तो रेड वाइन या बीयर पी सकते हैं।

(डॉक्‍टर कोयल फोर्टिस सी डॉक अस्‍पताल नेहरू प्‍लेस दिल्‍ली में कार्यरत हैं। आलेख रोहित पाल सेे बातचीत पर आधार‍ित)

 

इसे भी पढ़ें-

जिम जाने से पहले इन बातों को याद रखें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।